Motivational India

Stop Wasting Time – Importance of Time in Hindi

हम बचपन से सुनते आ रहे हैं कि “Time is money” लेकिन कभी सोचा नही हमने कि आखिर इसका सही मतलब क्या हैं? कभी आपने चैन से बैठ के सोचा हैं कि आखिर लोग ऐसा क्यूँ कहते हैं? कभी नही! इस लिए दोस्तो आज इस पोस्ट में Importance of Time in Hindi समय के महत्व को समझिये.

 

अगर आपके पास पैसे नही हैं तो आप उसे कमा सकते हो| अगर आपके पास पैसे नही हैं तो आप किसी से उधार मांग सकते हो| अगर आपके पास ज्यादा पैसे हैं तो आप किसी को पैसा दे सकते हो| मगर “समय” के साथ ऐसा बिलकुल नही हैं. समय ख़रीदा नही जा सकता, समय बेचा नही जा सकता, समय ना आप किसी से उधार ले सकते हो ना दे सकते हो| और सबसे मजे कि बात जानते हो कि किसी को ये भी नही पता कि उसके पास कितना समय हैं. इसलिए  Stop Wasting Time.

इंसान के रूप में जन्म लेना इस धरती पर सबसे खुसी कि बात हैं. जब आप सुबह उठते हो तो आपके पास 24 घंटे होते हैं. और सबसे बड़ी चीज़ कि ये आपके अपने टाइम होते हैं. आपसे ये चाह कर भी कोई नही छीन सकते हैं. मगर आप ये जानते हुए भी अपना सारा समय बर्बाद कर देते हो| कितने लोग ऐसे हैं जिनको लगता हैं कि उन्होंने अपना 24 का 24 घंटा सही कामो में इस्तेमाल किया हैं उन्होंने 1 भी सेकंड बर्बाद नही किया हैं.

आप हमेशा अपना काम कल पे टाल देते हो. आप हमेशा यही सोचते हो कि क्या हो गया यार अगर इस काम को आज नही करेंगे तो. हमारे पास बहुत टाइम हैं हम बाद में कर लेंगे. मगर इस धरती पर किसी मनुस्य को नही पता कि उसके पास कितने समय हैं| infact उसे तो ये भी नही पता हैं कि अगले पल क्या होगा?

 

आजकल टाइम Waste करने के साधन इतने हैं कि आपको खोजना नही पड़ता कि टाइम पास कैसे होगा. वो खुद बखुद आपके पास चल कर आ जाता हैं. किसी को फेसबुक चलाना हैं, किसी को instagram , किसी को फिल्म देखना हैं तो किसी को सीरियल, किसी को खेलना हैं तो किसी को बेमतलब सोना, कई लोग तो ऐसे संगत में फसे हैं कि अपने दोस्तों के साथ अपना पूरा दिन बर्बाद करके उन्हें लगता हैं कि वो chill कर रहे थे|

“एक मजे कि बात बताऊ आपको दोस्त आप समय को बर्बाद नही कर रहे हो समय आपको बर्बाद कर रहा हैं मेरे दोस्त”

एक समय आता हैं जब आपको अपने सभी गलती का अहसास भी होता हैं मगर उस समय आप को लगता हैं कि यार जब करने का समय था तब तो किया नही अब क्या करे सकते हैं. आप पछताने के सिवा कुछ नही कर सकते.

 

साइंस ने एक रिसर्च किया हैं कि एक साधारण इंसान कि उम्र 78 साल की मानी जाती हैं. और इन 78 सालो में हमारे पास सिर्फ 9 साल और 6 महीने होते हैं. बाकि के 29 साल सोने में, 3 से 4 साल से पढाई में, 10 से 12 साल रोजगार में, 9 से 10 साल Entertainment में और बाकि के 15 साल खान- पीना, घूमना, अपने सौख पूरा करना इन कामो में बित जाता हैं. यानि आपको लाइफ में जो कुछ भी करना हैं वो आप सिर्फ 9 साल 6 महीनो में ही कर सकते हो.

इन समय का अगर आपने अपनी जिंदगी में सही तरीके से इस्तेमाल कर लिया तो आप अपने जिंदगी में कमाल कर जाओगे. नही तो अगर आप ये सोच रहे हो कि जो किस्मत में लिखा होगा वही होगा. तो आपकी जिंदगी बर्बाद होने वाली हैं. आपकी जिंदगी एक automatic कार के तरह हो जाएगी जिसमे आप कुछ नही कर रहे हो. उसपे आपका control नही हैं. समय अब आपको किस Direction में ले जायेगा वो आपको नही पता होगा.

“Step out of your comfort zone and your comfort zone expands.’’

Importance of time in our life

ऐसा किसने बोला कि किस्मत में जो लिखा होगा वही होगा. मनो अगर आपको ट्रेन से खी सफ़र करना हैं तो आप क्यूँ एक टाइम प्लान करते हो? क्यूँ प्लान करते हो कि रेलवे स्टेशन इतनी दूर हैं वहाँ पहुचने में लगभग इतना टाइम लगेगा. और आप समय को देखकर घर से निकल जाते हो. अगर किस्मत में जो लिखा हैं वही होना हैं तो आप घर पर बैठे रहते किस्मत आपको रेलवे स्टेशन पहुंचा देती.

ये सिर्फ सुनने सुनाने वाली बात हैं. अपनी किस्मत आप खुद लिखते हो, अपनी जिंदगी आप खुद प्लान करते हो, अगर आप अपना समय बर्बाद कर रहे हो तो कोई किस्मत और चमत्कार आपको बर्बाद होने से बचा नही सकते हैं.

आप किसी को काम को करने से पहले उसके बारे में 100 negative चीज़े सोचने लग जाते हो. कि यार मेरे पास ये नही हैं इसलिए मैं इस काम को नही कर सकता. यार कास मेरे पास ये चीज़ होता तो मैं ये काम कर लेता. ऐसा सोच सोच के आप कोई काम नही करते हो. अरे भाई एक बार काम स्टार्ट करके तो देखो अपने आप आपको रास्ता मिल जायेगा. लेकिन अगर किसी काम की सुरुआत ही नही करोगे तो रास्ता कहाँ से मिलेगा.

Importance of Time in Hindi

कितनी अजीब चीज़ हैं ना कि कलाई में घरी बांध कर और मोबाइल में समय को देख तो रहे हो मगर अपना टाइम आप समय के अलावा सभी चीजों में बर्बाद कर रहे हो. मत करिये ये समय बर्बाद इसका इस्तेमाल करिए| ये समय अगर एक बार बीत जाये तो दुबारा कभी लौट के नही आएगा.

ऐसा आपने कौन सा इतना छोटा सा सपना देख रखा हैं ? जिसके लिए आप सुबह समय से उठ नही सकते, जिसके लिए आप अपना समय फेसबुक , whatsapp बर्बाद नही कर सकते. आपके सपने के समाने ये चीज़े बहुत छोटी हैं. अपने सपने के लिए समय से लड़िये उसका सही से इस्तेमाल कीजिये आप एक दिन जरुर जीतोगे. आप अपने आप से वादा करो आज से और अभी से आप टाइम बर्बाद (Stop Wasting Time) करना छोड़  दोगे.

Also Read :- How to speak english confidently

मेरे दोस्त मैंने ये सिर्फ आपके पढने के लिए नही लिखा हैं. इस पोस्ट Importance of Time in Hindi को पढने के बाद अपने कीमती समय में से 10 Minute निकाल कर मेरी सारी बातो के बारे में ध्यान से सोचना. और हो सके तो इसी पल से समय की वैल्यू करना शुरु कर दो. क्योंकि किसी भी चीज़ को शुरु करने के लिए जिंदगी में कभी देर नही हुई होती हैं|

“हमेशा खुस रहना और हो सके तो दूसुरों को भी खुस रखना “

 

 

2 thoughts on “Stop Wasting Time – Importance of Time in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *