Motivational India

सही कैरियर का चुनाव कैसे करें – How to choose Career in Hindi

How to choose Career in Hindi

क्या आप अपने सही कैरियर का चुनाव करने के लिए चिंतित हैं?

क्या आप जानने चाहते हैं कौन सा कैरियर आपके लिए सही है?

किसी भी स्टूडेंट के लाइफ में जो सबसे बड़ा confusion है, या फिर मैं कहू student life में जो सबसे बड़ा Decision है वो Decesion जिसके ऊपर आपकी पूरी जिंदगी निर्भर होगी. आपका पूरा भविष्य उस एक Decision पर निर्भर करने वाला है, उसमे आप क्या चॉइस लोगे. गलत चॉइस अगर आपने ले ली तो जिंदगी भर के लिए फंस गये. मगर सही चॉइस ले ली तो पूरी जिंदगी सुधर गयी. और वो है “Career” 

 

[How to choose Career] career किसी भी स्टूडेंट के लिए सबसे मुश्किल Decision होता है. उसके एक फैसले से उसकी पूरी जिंदगी change होने वाली है. हम कोई काम करना शुरू तो कर देते है. लेकिन उसके बाद वो Confusion खत्म नही होता है. थोड़ी दिन के बाद मन करता है चलो यार इसे छोड़ो, कुछ और करते है. फिर कोई और idea और concept हमारे दिमाग में आ जाता है. ये आपके और मेरे साथ नही बल्कि अधिक्तर स्टूडेंट्स के साथ होता है.

हमारे जिंदगी में एक समय आता है जब हमे अपना career choose करना होता है. हो सकता है आपके parents चाहते हो कि आप “इंजिनियर” बनो, लेकिन आपको “ग्राफिक डिजाइनिंग” करना है.

अब आप क्या करोगे यहाँ पर. एक तरफ वो है जो आप बनना चाहते हो, जो आप acheive करना चाहते हो. और दूसरी तरफ है जो दुनिया आपसे करवाना चाहती है. जिसमे हमारी family, friends, society, relatives आ जाते है. वो चाहते है कि आप वो काम करो जो सब कर रहे है, वो नही जो आप करना चाहते हो.

 

और इस डर की वजह से हम वो नही कर पाते है जो हम करना चाहते है, जो हम कर सकते है. तो आइये सबसे पहले ये समझते है कि इस situation में ज्यादातर लोग क्या करते है? ज्यादातर लोगो के साथ जब यह conflict create होता है. जहाँ पे उनके ऊपर पूरी दुनिया का pressure है कि आप वो करो जो वो चाहते है. इस situation में ज्यादतर लोग डर जाते है. और अगर आप इस बात को समझना चाहते हो तो किसी भी 9-4 जॉब करने सवाले से पूछो कि आप कितना खुस है इस जॉब को करके. आपको ज्यादातर लोग मिलेंगे जो अपने जॉब से बिलकुल खुश नही है. लेकिन वो इस दुनिया के डर से उस काम को कर रहे है.

 

एक साधारण बच्चे से जाकर के पूछिए कि भाई क्या तु जिस चीज के लिए पढ़ रहा है क्या तु ये पढाई करके खुश है? ज्यादातर बच्चे अपने उस पढाई से नही खुस होंगे. लेकिन वही पर अगर कोई स्टूडेंट उस चीज के लिए पढ़ रहा होगा जो वो जिंदगी में बनना चाहता है, और आप उससे यही same question पूछोगे तो उसक जबाब पॉजिटिव मिलेगा आपको. क्यूंकि वो दुनिया के डर से नही पढ़ रहा है. वो इसलिए पढ़ रहा है क्योंकि उसमे उसका interest है. उसे पता है कि उसको अपने goal को acheive करने के लिए पढाई करना पड़ेगा. और शायद इसलिए वो उस चीज की पढाई करके खुश है.

How to choose Career in Hindi

 

 How to choose Career in Hindi 

ज्यादातर लोगो को पता ही नही है कि उन्हें अपने इस जिंदगी में करना क्या है. ज्यादातर स्टूडेंट्स को ये vision ही clear नही है कि उन्हें करना क्या है. जब आपको पता चलेगा कि आपको क्या करना है, तभी तो आप अपनी energy लगाओगे उस डायरेक्शन में. ये जो आपके जीवन में सबसे बड़ा confusion है, कि आपको समझ ही नही आ रहा है कि आपको जिंदगी में क्या करना है. इसके कौन दूर करेगा. कोई दुसरे planet का इंसान आकर तो करेगा नही. आप खुद ही करोगे.

 

{How to choose Career}अब इस confusion को दूर कैसे करना है. Practically अब इस बात को समझिये. अगर आप कॉमर्स बै कग्राउंड से हो और आप decide नही कर पा रहे हो कि आपको क्या करियर choose करना चाहिए. सबसे पहले गूगल पर जाओ वहन पर जाकर आप्शन देखिये कि भाई अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से है तो आपके लिए अब करियर की क्या-क्या आप्शन है. उसमे से 5 बेस्ट करियर को shortlist कीजिये. उसके बाद अब उन 5 बेस्ट करियर में से आपका इंटरेस्ट किसमे सबसे ज्यादा है आप उसे करियर choose करो.(How to choose Career in Hindi)

उसी तरह अगर आप साइंस stream से हो तो उसमे भी 200 -400 career है और उसमे से आपको अपने intrest का बस एक करियर choose करना है. जो आपके नेचर का है. जिस काम को करने में आपको मज़ा आये. जिस काम को आप दिन-रात बिना शिकायत करे कर सको. इसमें कोनसी बड़ी बात है. बस करियर choose करते समय ये बिलकुल मत सोचना कि यार इसे अगर सलेक्ट करूँगा तो ये दिक्कत होगी. उसे सलेक्ट करूँगा तो दुनिए क्या कहेगी. बिलकुल इन सब बातो को भूल जाइये और आप अपने इंटरेस्ट के करियर को सलेक्ट कीजिये.

 

आपको ये नही करना है कि बस 5 मिनट में सलेक्ट कर लिया कि भाई मुझे अब ये करना है तो फिर ये आपकी बेवकूफी होगी. क्योंकि ये आपका करियर है इससे आपकी जिंदगी change हो जाएगी. अगर अआपने जल्दबाजी में कोई गलत करियर सलेक्ट कर लिया अगर किसी के डर से कोई करियर सलेक्ट कर लिया तो फिर आपकी जिंदगी की तो वाट लगने वाली है बॉस.

How to choose Career in Hindi

 

दोस्तों के साथ अगर गोवा जाना है हॉलिडे पे तो उसके लिए 1 हफ्ते, 1 महीने पहले से प्लानिंग शुरू हो जाती है. तो फिर अपनी जिंदगी की प्लानिंग क्यूँ नही. करियर सलेक्ट करना इतना मुश्किल काम है क्या? बिलकुल नही यार. ये जिंदगी आपको तोहफे के रूप में मिली है. इसे ऐसे ही बर्बाद कर दोगे क्या? दुनिया जो करती है जरुरी नही कि आप भी वही करो.

Read Also: 

  1.  How to remember what you Study – Study tips in hindi
  2. How to impress anyone – किसी को भी impress करने का सबसे आसान तरीका

आपको इसके लिए दुनिया से लड़ने की जरुरत नही है. अगर आप अपने इंटरेस्ट का career सलेक्ट करोगे. तो आप उस काम के प्रति focused रहोगे. वो goal को acheive करने के लिए आप कुछ भी करने को तैयार हो जाओगे. दुनिया आपको 10 दिन ताना मारेगी, 1 महीने ताना मारेगी कि आप क्या कर रहे हो. लेकिन अगर आपने इंटरेस्ट का काम चुना है, आप hardwork कर रहे हो, आप के अंदर passion है उस काम के प्रति तो आप इस दुनिया को चुप करा सकते हो, बोलकर नही अपने काम से चुप करा सकते हो.

 

इसलिए अपने इस अनमोल जिंदगी का इतना बड़ा फैसला दुनिया को मत लेने दो, आप खुद लो. कभी ये सोच कर मत लो कि किसी और को तरक्की मिली है तो इसमें मुझे भी तरक्की मिलेगी. ऐसा बिलकुल नही होने वाला है. आप अपने intrest & Potential के हिस्साब से करियर choose करो.

 

आपको How to choose Career in Hindi कैसी लगी हमे अपने कमेन्ट के माध्यम से जरूर बताये क्योंकि आपका हर एक Comment हमें और बेहतर पोस्ट लिखने के लिए प्रेरित करेगा.

 

BEST OF LUCK

1 thought on “सही कैरियर का चुनाव कैसे करें – How to choose Career in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *